longest movies of Bollywood

वैसे तो बॉलीवुड हर साल कई रिलीज करता है । जिसमें से कुछ रोमांटिक होती हैं । कुछ एक्शन से भारी और कुछ सस्पेंस भारी होती हैं । लेकिन इस भाग में हम बॉलीवुड की 5 ऐसी बेहतरीन फिल्मों की चर्चा करेंगे । जो की सुपरहिट होने के साथ-साथ बहुत ही लंबी (longest movies of Bollywood) हैं । चलिए फिर जानते हैं । वह कौन सी फिल्म है ।

1 – मेरा नाम जोकर

यह भारतीय इतिहास के एक लीजेंडरी फिल्म है । जिसमें मुख्य अभिनेता के तौर पर “राज कपूर” उपस्थित थे । और इस फिल्म का सॉन्ग “जीना यहां मरना यहां” सर्वाधिक प्रसिद्ध हुआ । जो की पिछले 2 दशकों से लोगों के बीच में ट्रेंड पर बना हुआ है । बता दे, इस फिल्म में 28 गाने थे । और फिल्म की समय अवधि 4 घंटे 4 मिनट की थी । जो की लंबी फिल्मों में गिनी गई ।

2 – लगान

आमिर खान की इस सुपरहिट फिल्म ने अंग्रेजो के अत्याचार के विषय में बताया है । यह उस समय की सर्वाधिक देखे जाने वाली फिल्म बनी । जिसमें ‘आमिर खान’ के अभिनय को कई पुरस्कार से पुरस्कृत किया गया । बताते चलें, यह फिल्म 5 घंटे 44 मिनट की थी । जो की सर्वाधिक लंबी फिल्मों में गिनी गई । हालांकि यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर बहुत ही सफल हुई । और रिकॉर्ड ब्रेकिंग कमाई करने में कामयाब हुई ।

3 – गैंग ऑफ़ वासेपुर

अनुराग कश्यप के डायरेक्शन में बनी गैंग ऑफ वासेपुर फिल्म सुपरहिट साबित हुई । उसमे उपस्थित कलाकार ‘नवाजुद्दीन सिद्दीकी’ को उनकी बेहतरीन परफॉर्मेंस के लिए खूब पसंद किया गया । फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सफल हुई । बता दे, यह फिल्म 5 घंटे 19 मिनट की थी ।

4 – सलाम ए इश्क

यह मल्टी स्टार्टर वाली फिल्म थी । जिसमें अनिल कपूर, सलमान खान, गोविंदा, अक्षय खन्ना, प्रियंका चोपड़ा इत्यादि कई सुप्रसिद्ध कलाकार शामिल थे । इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर मिला चुनाव रिस्पांस दिया । बताते चलें, यह फिल्म भारत की लंबी फिल्मों में चली गई । इसकी समय अवधि 3 घंटे 36 मिनट की है ।

5 – मोहब्बतें

यह साल 2000 की सर्वाधिक प्रचलित फिल्मों में से एक है । यह भारतीय प्रेम प्रसंग पर आधारित फिल्म लोगों को खूब पसंद आई । जिसमें अमिताभ बच्चन, शाहरुख खान और ऐश्वर्या राय उपस्थित थे । इस फिल्म के लोग आज भी दीवाने हैं । बता दें, यह फिल्म भारत की लंबी फिल्मों में गिनी गई । फिल्म की समय अवधि 3 घंटे 36 मिनट की थी । ये थी भारत की 5 सबसे लंबी फिल्मे 9longest movies of Bollywood) |

ये भी पढे … किसी अप्सरा से कम नहीं है । 60 और 70 के दशक की ‘मुमताज’ की बेटी | देखकर आपके उड़ जाएंगे होश ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.