Why Mumtaz didn't marry Feroz Khan

‘मुमताज’ फिल्म इंडस्ट्री की 60 वर्ष 70 की दशक की एक मशहूर अभिनेत्री रही हैं । उन्होंने फिल्मी कैरियर की शुरुआत मात्र 11 वर्ष की अवस्था में फिल्म “सोने की चिड़िया” से कर दी थी । उसके पश्चात उन्होंने फिल्म इंडस्ट्री को “खिलौना”, “दो रास्ते”, “आप की कसम”, “बंधन”, “नागिन”, “आईना”, “प्रेम कहानी”, “अपना देश”,”चोर मचा शोर” इत्यादि सुपरहिट फिल्में दी हैं । जिस कारण उन्हें भुला पाना आसान नहीं है ।

यह 70 की दशक की ‘हाईएस्ट पेड’ अभिनेत्रियों में गिनी गई । इन्होंने “दिलीप कुमार”, “राजेश खन्ना”, “देवानंद”, “धर्मेंद्र”, “मनोज कुमार” तथा “फिरोज खान” जैसे अभनेताओ के साथ अभिनय किया । 70 की दशक में मुमताज के खूबसूरती के सभी दीवाने थे । रिपोर्ट की माने तो उन दिनों मुमताज का नाम ‘फिरोज खान’ के साथ जोड़ा जा रहा था । और खबर चल रही थी कि, जल्द ही यह विवाह के बंधन में बंधने वाले हैं ।

हाल ही में “ई-टाइम्स” के एक इंटरव्यू के दौरान मुमताज ने बताया कि, “फिरोज खान का संबंध किसी एंग्लो इंडियन महिला से चल रहा था । कुछ समय बाद उनका ब्रेकअप हो गया । इसकी जानकारी फिरोज खान ने मुझे स्वयं बताई । वह मेरे बहुत ही अच्छे दोस्त थे । और सभी बातें मुझसे शेयर किया करते थे ।”

उन्होंने आगे बताया, “मार्केट में फिरोज खान और मेरे विषय में कई अफवाह चल रही थी । लेकिन वह सभी झूठी थी । फिरोज खान मेरे बहुत ही अच्छे दोस्त थे । और उन्होंने कभी भी मुझे शादी का प्रस्ताव नहीं भेजा । अगर मैं उनसे शादी कर भी लेती तो यह शादी ज्यादा लंबे समय तक नहीं चलती । क्योंकि वह पहले से ही किसी के प्यार में थे ।”

आगे ‘मुमताज‘ कहा, “फिरोज खान से शादी करना झील में कूदने के बराबर था” । और इससे उनका दोस्ती का रिश्ता भी खराब हो जाता । जिस कारण उन्होंने इन अफवाहों को दबा दिया गाय । लेकिन 70 के दशक में मुमताज तथा फिरोज खान की लव स्टोरी की चर्चा पूरे भारत में थी । इस बात से नकारा नहीं जा सकता है । हालांकि, उन्होंने इंटरव्यू के दौरान इस रिस को सिर्फ एक दोस्ती के रूप में देखा था ।

ये भी पढे …… ‘सलमान खान’ ने मां, बाप, भाई, बहन को छोड़कर इसको अपनी ‘2500 करोड़’ की संपत्ति का वारिस बनाया है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.