These 5 stars of Bollywood were in the Indian Army

बॉलीवुड एक ऐसी इंडस्ट्री है । जिसमें हर दिन नए कलाकार जन्म लेते हैं । और नए-नए किरदार को निभाने के लिए तैयार होते हैं । कुछ फिल्में देशभक्ति के लिए बनाई जाती हैं । तो कुछ फिल्में मनोरंजन के लिए । बॉलीवुड एक्टर कई बार हवलदार से लेकर मेजर तक का किरदार निभाते हैं । लेकिन क्या आप जानते हैं ? बॉलीवुड की कुछ सितारे ऐसे भी है जिन्होंने आर्मी में एक बड़ी पोस्ट पर सेवा की है । चलिए फिर ऐसे 5 सितारों के विषय में जानते हैं । जो की आर्मी में रह चुके हैं (These 5 stars of Bollywood were in the Indian Army)। और देश की सेवा की है ।

रुद्राशीष मजूमदार (RUDRASHEESH MAJUMDAAR )

रुद्राशीष मजूमदार हाल ही में चर्चा में आए बॉलीवुड के बहुत ही कम चर्चित अभिनेता है । इन्होंने “शाहिद कपूर” की फिल्म “जर्सी” में कुछ समय के लिए किरदार प्ले किया । हालांकि, यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सफल ना हो पाई । जिस कारण “रुद्राशीष” को पहचान ना मिल सकी । इसके अलावा यह “सुशांत सिंह राजपूत” की फिल्म “छिछोरे” में भी नजर आ चुके हैं । और मुख्य पात्र के रूप में चुने गए थे । हालांकि, फिल्म छिछोरे एक मल्टी स्टारर फिल्म थी । जिसमें श्रद्धा कपूर भी शामिल थी । जिस कारण अधिकतर श्रेय सुशांत सिंह तथा श्रद्धा कपूर को ही मिला । और रुद्राशीष मजूमदार को यह फिल्म पहचान ना दिला सकी ।

RUDRASHEESH MAJUMDAAR

बता दे, रुद्राशीष फिल्मों में आने से पहले भारतीय “थलसेना” में मेजर के पोस्ट पर रह चुके हैं । और इनका पूरा नाम “मेजर रुद्राशीष मजूमदार” है । इन्होंने थलसेना में 7 सालों तक भारत की सेवा की है । उसके पश्चात इन्होंने बॉलीवुड में कदम रखा ।

बिक्रमजीत कंवरपाल (BIKRAMJEET KANWARPAL )

बिक्रमजीत कंवरपाल भारत के प्रसिद्ध अभिनेता है । इन्होंने कुल 41 से भी अधिक टेलिविज़न व फिल्मों में काम किया है । इन्हे धारावाहिक “दिया बाती” और “ये चाहते है” आदि में अहम पात्र के रूप में देखा है । इसके अलावा इन्होंने फिल्म “क्या सुपर कूल हैं हम” “हेट स्टोरी 2”, “हे बेबी”, “टू स्टेट” तथा “गाजी अटैक” जैसी फिल्मों में इन्होंने मुख्य रोल प्ले अदा किया है । जिसकी वजह से आज बिक्रमजीत कंवरपाल को जाना जाता है ।

BIKRAMJEET KANWARPAL

बता दे, विक्रम कमर पाल भारतीय सेना में 13 सालों की सर्विस पुरी करने के बाद बॉलीवुड में आए थे । दुखद खबर यह है कि, आज हमारे बीच बिक्रमजीत कंवरपाल उपस्थित नहीं है । उनका देहांत हो चुका है । लेकिन उनके द्वारा किए गए कार्यों को बुलाया नहीं जा सकता । उन्हें छोटी सी उम्र से ही एक्टिंग का शौक था । और पिता की जिद के कारण आर्मी ज्वाइन करना पड़ा रही । और उन्होंने 13 सालों तक आर्मी की एक बड़ी पोस्ट में कार्यरत रहे । और देश की सेवा करने के बाद 2003 में बॉलीवुड में कदम रखा था । यह बॉलीवुड में खूब सफल हुए । और अपनी एक छाप छोड़ने में कामयाब हुए । जिस कारण ने आज भी याद किया जाता है ।

ये भी पढे …….“अर्जुन रामपाल” की बेटी के आगे फीकी है, बॉलीवुड की अधिकतर अभिनेत्रियां ।

गुफी पेंटल (GUFI PAINTAL)

शायद ही कोई ऐसा हो जा होगा जो की “गुफी पेंटल” को नहीं जानता होगा । क्योंकि इन्हें “बी आर चोपड़ा” की महाभारत में “शकुनी मामा” के रूप में जाना जाता है । इन्होंने टेलिविज़न में कई धारावाहिकों में काम किया । लेकिन यह सर्वाधिक प्रचलित शकुनी मामा के किरदार से हुए थे । एक इंटरव्यू के दौरान गुफी पेंटल ने बताया कि, “जब भारत और चीन की युद्ध शुरू हो रहा था । तब मैं इंजीनियरिंग कर रहा था ।

GUFI PAINTAL

उसी दौरान कॉलेज से सीधी भारती आर्मी के लिए की जा रही थी । और मुझे शुरू से ही आर्मी का शौक था । जिस कारण मैंने आर्मी ज्वाइन कर ली । मेरी भारती आर्टिलरी पोस्ट के रूप में की गई । जहां पर मैं तैनाती था ।” बता दे, इसके साथ-साथ में वह वहां पर मनोरंजन भी करते थे । इस प्रकार गुफी पेंटल ने भारतीय सैनिक के रूप में आर्मी में हम भूमिका निभाई थी ।

रहमान (REHMAAN)

रहमान का नाम आज बॉलीवुड एक्टर के रूप में कम ही लोगों के मुंह से सुना जाता है । क्योंकि यह 40 व 60 के दशक के प्रसिद्ध एक्टर थे । इन्होंने “चौदवीं का चंद”, “साहिब बीवी” तथा “गुलाम” और “दिल” जैसी फिल्मों के लिए याद किया जाता है । यह 40 से 60 के दशक के बीच की मशहूर फिल्में थी । रहमान भले ही 80 साल पुराने अभिनेता है । लेकिन उनके द्वारा किए गए कार्यो को आज भी याद किया जाता है ।

REHMAAN

बता दे, यह बहुत ही कम लोगों को पता है कि, रहमान भारतीय इंडियन आर्मी में “पायलट” की अवधि पर थे । और उन्होंने कई सालों तक इंडियन एयर फोर्स के पायलट की भूमिका निभाई है । और कई जंगे लड़ी हैं । जिस कारण अभिनेता रहमान को याद किया जाता है ।

आनंद बख्शी (ANAND BAKSHI)

आनंद बख्शी एक बेहतरीन सिंगर व राइटर है । इन्होंने कई बेहतरीन गीत गाए और लिखे हैं । जिस कारण इन्हें आज याद किया जाता है । हालांकि, इनका जन्म पाकिस्तान में हुआ । लेकिन वह भारत आ गए । और एक संगीतकार के रूप में भारत में अपनी प्रतिभागी दिखाने लगे ।

ANAND BAKSHI

यह प्रसिद्ध संगीतकार कई सालों तक भारतीय सेना में कार्यरत रहा । और बड़े ही ईमानदारी से भारत से युद्ध लड़ने वाले सैनिकों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर दुश्मन के छक्के छुड़ाता रहा । हालांकि, आज आनंद बख्शी हमारे बीच नहीं है । लेकिन उनके द्वारा किए का किए गए कार्यों को बुलाया नहीं जा सकता है ।

यह सभी 5 एक्टर फिल्मों में आने से पहले विभिन्न प्रकार के आर्मी पद पर रह चुके हैं (These 5 stars of Bollywood were in the Indian Army) । और इन्होंने भारतीय इतिहास में अपने कार्यों को दर्ज किया है । जिस कारण इन 5 बॉलीवुड स्टार को चुना गया ।

ये भी पढे ……. क्या फिल्म “वीराना” सच्ची घटना पर आधारित एक थी । ऐसा क्या घटित हुआ था । ‘मेकर’ के साथ की उन्होंने फिल्म बना दी ।

2 thoughts on “क्या आप जानते हैं ? बॉलीवुड के यह 5 स्टार रह चुके हैं, भारतीय आर्मी की अच्छी पोस्ट पर ।”

Leave a Reply

Your email address will not be published.