All daughters-in-law of Kapoor family

कपूर खानदान बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री से पिछले कई दशकों से जुड़ा हुआ है । और कई पीढियों ने इस फिल्म इंडस्ट्री में अभिनय किया । और अपना सिक्का जमाने में कामयाब हुए । शशि कपूर से ऋषि कपूर तथा रणवीर कपूर तक, कहीं पीढियों ने बॉलीवुड इंडस्ट्री को कई सुपरहिट फिल्में दी हैं । लेकिन इस अध्याय में कपूर खानदान की बहुवो (All daughters-in-law of Kapoor family) के विषय में चर्चा की जाएगी । और आलिया भट्ट उनकी 11वी बहु बनी है । लेकिन इससे पहले भी 10 बहुएं कपूर खानदान की बन चुकी है । चलिए फिर उनके विषय में जानते हैं ।

1 – राम सारनी मेहरा कपूर

राम साहनी मेहरा कपूर यह “पृथ्वीराज कपूर” की पत्नी थी । पृथ्वीराज ने कपूर खानदान के भावी तथा शुरूआती पीढ़ी में से एक है । उन्होंने फिल्म इंडस्ट्री में कदम रखा । और दादा साहब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित किए गए । उन्होंने उन्होंने 1944 में मुंबई स्थित थिएटर में पृथ्वीराज थिएटर की स्थापना की ।

- राम सारनी मेहरा कपूर

2 – कृष्णा मल्होत्रा कपूर

कृष्ण मल्होत्रा कपूर लीजेंडरी “राज कपूर” की पत्नी थी । राज कपूर फिल्म इंडस्ट्री के भीष्म पितामह कहे जाते हैं । उन्होंने “मेरा नाम जोकर” जैसे कई यादगार फिल्में दी हैं । जिनके लिए उन्हें बुलाया नहीं जा सकता है । वह आने वाली भाभी पीढ़ी के मार्गदर्शक हैं ।

कृष्णा मल्होत्रा कपूर

3 – गीता बाली कपूर

गीता बाली कपूर लीजेंडरी “शम्मी कपूर” की पहली पत्नी थी । उन दिनों शम्मी कपूर को बॉलीवुड का चॉकलेट बॉय कहकर बुलाया जाता था । और उनके अनोखे अंदाज़ के लिए बहुत ही पसंद किया जाता था । शम्मी कपूर का “कोई मुझे जंगली कहे” गाना आज भी लोगों की जुबान पर रटा हुआ है ।

गीता बाली कपूर

4 – नीला देवी

नीला देवी “शम्मी कपूर” की दूसरी वाइफ थी । और शम्मी कपूर ने नीला देवी से 1969 में विवाह किया था । उसके पश्चात शम्मी कपूर अपनी दूसरी पत्नी नीला देवी के साथ जीवन व्यतीत करते लगे । शम्मी कपूर को उनके चुलबुलेपन और एनर्जी से भरे अभिनय के लिए जाना जाता है ।

नीला देवी

5 – बबीता कपूर

बबीता कपूर 60 के दशक की प्रसिद्ध अभिनेत्री है । जिन्होंने कपूर खानदान के बेटे “रणधीर कपूर” से विवाह किया । बबीता ने अपने कैरियर की शुरुआत 1966 में फिल्म “दस लाख” से की । जो की सफल रही । और उसके पश्चात यह लगातार फिल्म इंडस्ट्री से जुड़ी रही ।

बबीता कपूर

6 – नीतू सिंह कपूर

नीतू कपूर भारती फिल्म की प्रसिद्ध अभिनेत्री रह चुकी हैं । और उन्होंने अभिनेता “ऋषि कपूर” से विवाह किया । फिल्मों में नीतू तथा ऋषि की जोड़ी को खूब पसंद किया जाता है । इन्होंने कई सुपरहिट फिल्में साथ में दी हैं । और इनके पुत्र भारत के प्रसिद्ध अभिनेता रणबीर कपूर हैं ।

नीतू सिंह कपूर

7 – आरती साबरवाल कपूर

आरती सबरवाल कपूर “राजीव कपूर” की पत्नी है । और यह फिल्मी दुनिया से दूर है । बता दे, इन्होंने आर्किटेक्ट तथा इंजीनियरिंग में डिग्री प्राप्त की । और यह लाइम लाइट से दूर रहना पसंद करती हैं । राजीव कपूर ‘कपूर खानदान’ के मुख्य सदस्य के रूप में है । और यह एक अभिनेता, प्रोड्यूसर और राइटर भी है ।

8 – प्रीति कपूर

शम्मी कपूर और गीता बाली कपूर के बेटे “आदित्य राज कपूर” फिल्मी दुनिया से बहुत ही दूर है । और वह अपने पारिवारिक जीवन में व्यस्त रहते हैं । बता दें, प्रीति कपूर से उन्होंने विवाह किया । यह विवाह उन्होंने हिमालय की पहाड़ियों में साल 1982 को किया था ।

9 – सीना सिप्पी कपूर

शशि कपूर के बेटे “कुणाल कपूर” ने बॉलीवुड में लगभग 6 फिल्में की । और उसके पश्चात इन्होंने फिल्मी दुनिया से दूरियां बना ली । बॉक्स ऑफिस पर कुणाल कपूर की फिल्में ज्यादा सफल नहीं हो पाई । इन्होंने रमेश सिप्पी की बेटी ‘सीना सिप्पी’ से विवाह कर लिया । और पारिवारिक जीवन में व्यस्त हो गई । इनके दो बच्चे भी हैं जिनका नाम ‘जहान’ और ‘सायरा’ है ।

10 – लार्ना कपूर

शशि कपूर के छोटे बेटे “करण कपूर” ने बॉलीवुड में 4 फिल्मों में काम किया है । हालांकि वह ज्यादा सफल ना हो सके । उन्हें शुरू से ही फोटोग्राफी का बहुत ही शौक रहा है । जिसके चलते उन्होंने फोटोग्राफी को अपना जुनून बना लिया । उन्होंने लार्ना नामक महिला से विवाह किया । आज बेहद खुशी है । और इन दिनों लंदन में रहते हैं ।

11 – आलिया भट्ट

हाल ही में आलिया भट्ट तथा “रणबीर कपूर” का विवाह हुआ है । जिस कारण आलिया भट्ट कपूर खानदान की 11वीं बहु बनी है । बता दे, आलिया भट्ट तथा रणबीर कपूर दोनों ही बॉलीवुड के दिग्गज कलाकार के रूप में जिन जाते हैं । और यह एक उभरते हुए स्टार हैं । इन्हें लगातार बेहतर फिल्म देने के लिए जाना जाता है ।

आलिया भट्ट

ये भी पढे … यह है बॉलीवुड की 5 सबसे लंबी फिल्में । जिन्हें लंबा होने की वजह से भारतीय सिनेमा घरों में रिलीज करने में दिक्कत का सामना करना पड़ा ।

One thought on “‘आलिया भट्ट’ बनी कपूर खानदान की 11वीं बहु इससे पहले भी 10 बहु बन चुकी हैं । आप भी जाने उनके बारे में ।”

Leave a Reply

Your email address will not be published.