This is the oldest tree in the world

दुनिया के सबसे पुराने पेड़ का रिकॉर्ड चिली में स्थित एक नेशनल पार्क में मौजूद है । और इसकी उम्र 5000 साल से भी ज्यादा बताई जा रही है । 5000 साल पहले भारत में महाभारत कृष्ण युग हुआ करता था । यह पेड़ उस समय से आज भी जिंदा है । इसकी गणना पेरिस के एक वैज्ञानिक “जोनाथन बारिचविच” जिसने खुलासा किया । कि इस पेड़ की उम्र 5484 वर्ष है ।

उन्होंने बताया किया विलुप्त हो चुकी प्रजाति “साइप्रस पेड़” है । वैज्ञानिक के लिए इसकी सही उम्र की गणना लगा पाना थोड़ा मुश्किल साबित हुआ है । लेकिन पैरिस के वैज्ञानिक जोनाथन ने यह गणना बड़ी सटीक तरीके से की । और इस विलुप्त प्रजाति के पेड़ की उम्र का पता लगाया । हालांकि, उन्होंने कहा कि बिना पेड़ के अंदर सुराख किए पेड़ की उम्र का पता लगा पाना थोड़ा मुश्किल हो जाता है । लेकिन जोनाथन ने नई टेक्नोलॉजी से इस पेड़ की उम्र का सही अंदाजा लगाया है । बता दें, इस पेड़ का तना 4 मीटर चौड़ा है । और पेड़ 30 मीटर से अधिक ऊंचा है ।

इससे पहले यह रिकॉर्ड कैलिफोर्निया के एक पेड़ के नाम था । जिसकी उम्र 4553 साल बताई गई । जिसका नाम गॉडफादर व “मेथुसेलाह” कहा जाता है । लेकिन हाल ही की खोज में जोनाथन ने “पैरिस” में उपस्थित पेड़ को सबसे अधिक पुराना साबित कर दिया । और यह कीर्तिमान रिकॉर्ड अब पेरिस के पेड़ “साइप्रस” को दे दिया गया है ।

ये भी पढे….. इजिप्ट में हाल ही में मिला, ऐसा खजाना जिसमें 250 ताबूत शामिल थे | वैज्ञानिक के होश उड़ चुके है

जोनाथन ने इस साइप्रस पेड़ का विश्लेषण करने के पश्चात उन्होंने बताया । कि इसमें एल्कीन तथा कई प्रकार की फंगस लग चुकी है । जिससे पेड़ मजबूत तो है । लेकिन वह खोखला भी हो रहा है । हालांकि, इतने सालों तक कैसे टिका रहा इसका खुलासा जोनाथन ने नहीं किया । उन्होंने बताया कि, वह इस पेड़ के 80 फ़ीसदी रहस्य को जान पाए हैं । और 20 फ़ीसदी रहस्य आज भी अनसुलझे हैं ।

जोनाथन अपने लेख में आगे कहते हैं कि, हम लगातार इसके 20 फ़ीसदी हिस्से को जानने का पूर्ण प्रयास कर रहे हैं । और कोशिश करेंगे कि, बिना पेड़ को डैमेज करे सैंपल ले लिया जाए । और लैब में इसका परीक्षण तेजी से किया जाए । हालांकि कुछ परीक्षण करने के पश्चात ही इसे दुनिया का सबसे पुराना पेड़ घोषित किया गया है । लेकिन अभी भी कई परीक्षण बाकी है । जो कि आगे आपको यकीनन पता चल जाएंगे ।

ये भी पढे…… दूल्हे को वरमाला पहनाते हुए, दुल्हन ने कैमरे के सामने ऐसा किया पोश । तो लोग उसे काली माता कह कर बुलाने लगे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.