Scientists have found a 30000-year-old mammoth baby

यह घटना “उत्तरी अमेरिका (North America)” के बर्फीले पहाड़ों और खदानों की है । जिसमें काम कर रहे कर्मचारी ने बर्फ की सैकड़ों मोटी परतों के नीचे से एक “मैमथ (Mammoth)” के बच्चे को निकाला । जोकि 30,000 साल पुराना बताया जा रहा है । चित्र में आप देख सकते हैं कि, इस बच्चे की अभी चमड़ी भी नहीं गली है । और शरीर के हिस्से सही सलामत है ।

बता दे, वैज्ञानिकों ने इस बेबी मैमथ का नाम “Nun cho ga” रखा है । “Hän” हान भाषा में इसका मतलब होता है “बिग बेबी एनिमल (big bebi animal)” । यह एक अत्यंत महत्वपूर्ण खोज बताई जा रही है । जिससे 30,000 साल पुराने कई राज खोले जाएंगे । बता दे, वैज्ञानिकों ने इसकी चमड़ी और डीएनए (DNA) का विश्लेषण करना शुरू कर दिया है ।

वर्तमान में ईसे “कनाडा” की “यूकॉन” शहर में संरक्षित रखा हुआ है । खोजकर्ता ने बताया कि, इस मैमथ को बर्फ की सतह “फरमाकॉस्ट” से निकाला गया है । जिसमें साल भर 2 डिग्री सेल्सियस का तापमान रहता है । यह बर्फ के लगभग 70 फीट नीचे पाई जाती है ।

ये भी पढे…..,, रात के अंधेरे में न्यूजीलैंड के आसमान में कुछ गोलाकार चमकता हुआ देखा गया । स्थानीय लोगों के परेशान हो जाने पर वैज्ञानिक ने तर्क जारी किए ।

आगे आगे जांच में वैज्ञानिकों ने बताया कि यह मैमथ एक मादा है । और यह गुफाओं में पनाह लिया करते थे । आप चित्र देखकर अंदाजा लगा सकते हैं कि, यह मैमथ का बच्चा कितनी अच्छी अवस्था में है । अभी तक इसके शरीर का एक भी हिस्सा गला नहीं है । इसकी सूंड सही सलामत है । वैज्ञानिक इस पर अपनी रिसर्च जारी रखे हुए हैं ।

जैसे-जैसे आगे जांच बढ़ेगी नए-नए खुलासे होंगे । और जैसे कोई नई अपडेट वैज्ञानिकों की तरफ से निकल आती है । हम उसे अपनी न्यूज़ मीडिया वेबसाइट में जरूर कंवर करेंगे । और आप तक इस जानकारी को पहुंचाएंगे ।

ये भी पढे…..,, मेक्सिको की खाड़ी के पास एक अजीब प्राणी देखने को मिला । जिसे रेडिट पर किसी यूज़र ने फोटो खींचकर पहचान की मांग की ।

One thought on “वैज्ञानिक को एक बड़ी उपलब्धि हाथ लगी है । उन्होंने 30,000 साल पुराने एक मैमथ के बच्चे को ढूंढ निकाला है । जिसकी त्वचा सही सलामत है ।”

Leave a Reply

Your email address will not be published.