James Webb Space Telescope found a planet like Earth

नासा के “जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप (James Webb Space Telescope)” 25 दिसंबर 2021 को लांच किया गया । एक विशाल और शक्तिशाली टेलीस्कोप है । जिसमें नासा वैज्ञानिक ब्रह्मांड की अनंत सीमाओं पर आंख लगाए बैठे हैं । और पृथ्वी की तरह अन्य प्लेनेट पर उपस्थित जीवो की खोज पर जुटे हुए हैं ।

इस ब्रह्मांड में पृथ्वी जैसे और भी कई गृह हैं । और उन पर जीवन होने की संभावना भी है क्या हम इस ब्रह्मांड में अकेले हैं । यह सवाल आज भी ज्यों का त्यों है । इसी सवाल का अंत करने के लिए नासा वैज्ञानिक लगातार दिन पर दिन अपनी खोज जारी रखे हुए हैं ।

ब्रह्मांड में असीमित और अनगिनत तारे हैं । जिनमें कई प्लेनेट तथा एक्सोप्लैनेट उपस्थित हैं । यह नया टेलीस्कोप उन्हें प्लेनेट के ऊपर फोकस करने के लिए बनाया गया है । यह नई टेक्नोलॉजी से लैस है । और बेहद शक्तिशाली टेलिस्कोप है । जोकि इंफ्रारेड टेक्निक का भी उपयोग करता है ।

जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप ने अपनी पहली तस्वीर इस मैक्स 0723 ( smacs 0723) आकाशगंगा की खींची । जो कि बहुत ही क्लियर और हवल टेलीस्कोप की तुलना में बहुत ही साफ थी । उसके पश्चात इस टेलीस्कोप ने अपने कई और तस्वीरें खींची । और अनगिनत शोध किए है । जिसे समय-समय पर नासा ने प्रकाशित किया ।

ये भी पढे………. कानपुर के खेरेश्वर मंदिर का रहस्य गहरा होता जा रहा है । आज भी कई जगह विस्मयकारी घटना देखने को मिल रही है ।

हाल ही में पृथ्वी की तरह एक ग्रह पाया गया है । वैज्ञानिक के अनुसार इस ग्रह में पानी उपस्थित है । जिसकी जानकारी जेम्स वेब टेलीस्कोप द्वारा मिली है । अब वैज्ञानिक इस ग्रह पर नजरें टिकाए बैठे हुए हैं । यह ग्रह अल्ट्राकूल तारे का चक्कर लगा रहा है । वैज्ञानिक ने इस ग्रह का नाम ट्रैपिस्ट ई 1 ( TRAPPIST E-1) रखा हुआ है । और तारे का नाम ट्रैपिस्ट 1 ( TRAPPIST-1) रखा है ।

जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप का अगला मिशन इसी एक्सोप्लैनेट की जांच करना है । यह पृथ्वी की तरह बहुत हद तक समान है । इसका वजन पृथ्वी के वजन का 77% है । इस ग्रह पर तापमान भी पृथ्वी की तरह समान है । और इस ग्रह पर पानी भी पाया गया है । तो नासा का अगला मिशन इस ग्रह को पूरी तरीके से जांच करना है ।

जैसे ही नासा इस ग्रह को जांच करके अपनी रिपोर्ट पब्लिश करेगा । हम आपको अपने लेख के जरिए अपडेट कर देंगे । यह हमारी अगली पृथ्वी हो सकती है या नहीं यह नासा जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप पर निर्भर है । शायद हो सकता है कि इस प्लेनेट पर जीवन मिले । वह हमारे समान होगा । यह हमसे भिन्न होगा । यह आने वाले समय में पता चल जाएगा ।

ये भी पढे………. सलून वाला बाल में आग लगाकर हेयर स्टाइल बना रहा था । ये वीडियो मे देखकर आपकी हसी रुकेगी |

One thought on “‘जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप’ ने ढूंढा पृथ्वी जैसा गृह और वहां पर पानी भी पाया गया ।”

Leave a Reply

Your email address will not be published.