Siberian Bagh Information In Hindi

दुनिया की सबसे बड़ी बाघ प्रजाति साइबेरियन बाघ प्रजाति है । यह मुख्यता रूस, चाइना, मंगोलिया और नॉर्थ कोरिया के ठंडे व तराई क्षेत्र में पाए जाते हैं साइबेरियन बाघ को “अमूर बाघ”, “मंचूरियन बाघ”, “कोरियन बाघ” व “उस सुरियन बाघ” भी कहा जाता है । साइबेरियन बाघ सबसे विशाल होने के साथ-साथ एक कुशल शिकारी भी हैं । 2005 में जारी किए गए डेटा के अनुसार रूसी क्षेत्र में इनकी जनसंख्या इनकी जनसंख्या 331 से 393 तक मापी गई एक दशक तक इनकी जनसंख्या स्थिर रही उसके पश्चात फिर से जनसंख्या गणना की गई | Siberian Bagh Information In Hindi के इस लेख मे दुनिया की सबसे बड़े बाघ के विषय मे विस्तार पूर्वक जानेंगे |

जनसंख्या गणना में इस बार साइबेरियन बाघ कि जनसंख्या में कमी देखने को मिली । और इसका कारण घटता आवास बताया गया । लेकिन 2015 में फिर से जनसंख्या गणना की गई 2015 में जारी किए गए डेटा के अनुसार वयस्क बाघों की जनसंख्या 480 से 540 देखने को मिली अतः 2015 में इनकी संख्या में इजाफा हुआ ।

नाम साइबेरियन बाघ
वैज्ञानिक नाम Panthera tigris altaica
लंबाई 197 cm
उम्र 10 से 15 साल
वजन 180 से 306 किलोग्राम

शारीरिक बनावट व पहचान

साइबेरियन बाघ पीले रंग ऊपर लाल धारियां बनी होती हैं । यह तुलना में बंगाल टाइगर से भिन्न होते हैं बंगाल टाइगर के शरीर पर काले कलर की तिथियां होती हैं । लेकिन साइबेरियन टाइगर के शरीर पर सकरी व पतली लाल रंग की पट्टियां होती हैं और पूरे शरीर पीले रंग का होता है ।

आकार : एक वयस्क साइबेरियन बाघ की लंबाई 197 सेंटीमीटर होती है खोपड़ी की लंबाई 10 इंच तथा चौड़ाई 7 इंच होती है । K9 दांत की लंबाई 1 इंच एक होती है । इनके एक गठीला शरीर के साथ एक लंबी पूछ भी होती है । इसके पैर छोटे होते हैं लेकिन शरीर लंबा होता है।

साइबेरियन बाघ का वजन 180 से 306 किलोग्राम तक हो जाता है वही मादा का वजन 100 से 180 किलोग्राम तक होता है । नरो की तुलना में मादा कम शक्तिशाली होती हैं । इनके शरीर 167 से 185 सेंटीमीटर होती है ।

साइबेरियन बाघ का शरीर एक मोटी चर्बी और विभिन्न प्रकार के बालों से ढका होता है । सभी 8 प्रजातियों में साइबेरियन बाद की चमड़ी सबसे मोटी होती है । क्योंकि यह अक्सर सर्दी में रहते हैं तत्पश्चात उनकी त्वचा पर बालो का भंडार एकत्र हो जाता है ।जिन्हें फर भी कहते है।

वैज्ञानिक जांच व रिसर्च :

1990 से साइबेरियन बाघ के विषय में अनुवांशिक व्यक्तिगत जानकारी के विषय में कई रिपोर्ट प्रकाशित की गई । DAN में रिसर्च करने के पश्चात पता चला यह विलुप्त प्रजाति “कैस्पियन बाघ” के एक वंशज है । जिन्होंने साइबेरिया चाइना से लेकर उत्तर कोरिया तक अपना विशाल साम्राज्य बना कर रखा है ।

जनवरी 1992 में 11 बाघ को वैज्ञानिक शोध के लिए पकड़ा गया अतः उन्हें रेडियो कॉलर से सुसज्जित किया गया और उनके गले में रेडियो कालर पहनाई गई । ऐसा उन्होंने अधिक मुद्रण डाटा प्राप्त करने के लिए किया । उन्हें पता चला कि साइबेरियन बाघ का इलाका 100 किलोमीटर से भी अधिक होता है ।

साइबेरियन बाघ अपने इलाके की चौकशी एक सैनिक की तरह करता है । और सभी बाघों की तरह यह भी खास पेड़ों पर मूत्र छिड़काव द्वारा अपने इलाके को चिन्हित करते हैं ।

रेडियो कॉलर से सुसज्जित करने के पश्चात इस शोध में यह पाया गया कि साइबेरियन बाघ मंचूरियन डिप्टी की तरह व्यवहार करते हैं और शिकारी के तौर पर उन्हें जंगली सूअर और हिरण जैसे छोटे जीवो पर हमला करते हुए भी पाया गया ।

भोजन श्रंखला | Siberian Bagh Information In Hindi

साइबेरियन बाघ भोजन श्रंखला में सबसे ऊंचे पायदान पर उपस्थित हैं । अतः यह अपने इलाके में उन सभी छोटे व बड़े जीवो पर हमला कर देते हैं । जो इन्हें शिकार के रूप में दिखाई देता है । इनका मुख्य शिकार साइबेरियन हिरण, जंगली सूअर, याक, साइबेरियन भैंस इत्यादि है ।

इंसानों पर हमला | Siberian Bagh Information In Hindi

कई सदियों से साइबेरियन बाघ हमारे पर्यावरण में फल फूल रहे हैं । अतः जब भी मानव जाति से उनका सामना हो जाता है तो विवशता के कारण इन्हें हमला करना पड़ता है ।

1992 में पुलिस रिपोर्ट की मानें तो साइबेरियन बाघ ने 3 सैनिकों पर हमला कर दिया । जिसमें एक को जान से मार डाला और दो भागने में सफल रहे हैं । सीत युद्ध के दौरान भी साइबेरियन बाघों ने कई सैनिकों पर हमला किया और उन्हें मार डाला ।

ऐसे ही विभिन्न विभिन्न परिस्थितियों में बाघ ने कई लोगों पर हमला किया । लेकिन इसका उद्देश्य यह नहीं है कि साइबेरियन बाघ आदमखोर होते हैं । यह परिस्थिति पर निर्भर करता है यदि साइबेरियन बाघ भूखा है और उसके पास कोई हल नहीं है तो हमला कर सकता है यह एक शांत जानवर है ।

प्रजनन प्रक्रिया | Siberian Bagh Information In Hindi

  • साइबेरियन बाघ भी प्रजनन प्रक्रिया से गुजरते हैं । जिसमें मादा एक विशेष प्रकार की गंध छोड़ती है जिसे साइबेरियन बाघ उसके पीछे जाता है । 3 से 6 दिन में प्रजनन प्रक्रिया पूरी हो जाती है । मादा गर्भवती होने के पश्चात 2 से 4 शावकों को जन्म देती है । और उनका लालन-पालन शुरू कर देती है । अक्सर शावकों को किसी मांद में छुपाकर मादा शिकार पर जाती है ।
  • प्रजनन प्रक्रिया की बात की जाए तो यह 3 से 5 दिनों के भीतर इस प्रजनन प्रक्रिया को पूरा कर लिया जाता है । अतः उसके पश्चात मादा गर्भवती हो जाती है ।
  • साइबेरियन बाघ सोशल एनिमल नहीं होते हैं । यह अकेले घूमना पसंद करते हैं । बच्चों का लालन पालन भी मादा द्वारा किया जाता है ।
  • लेकिन कभी कदार इसका जस्ट उल्टा होता है । कभी कदार साइबेरियन बाघ मादा और अपने बच्चों के साथ समय बिताते हैं ।
  • साइबेरियन बाघ बहुत ही कुशल शिकारी होने के साथ-साथ अपने बच्चों के प्रति बहुत ही प्रोटेक्टिव होते हैं । अतः मादा साइबेरियन बाघ खूंखार शिकारी होने के साथ-साथ एक बेहतर मादा भी होती है ।

Siberian Bagh Information In Hindi के भाग मे साइबेरियन बाघ के विषय में कुछ बेहतर जानकारी प्राप्त कर साइबेरियन बाघ के जीवन चक्र से जुड़े हुए कुछ महत्वपूर्ण बिंदुओं को ध्यान में रखते हुए इस लेख को निर्मित किया गया है

Siberian Bagh Information In Hindi का यह लेख साइबेरियन बाघ उस महत्व को बताता है जो शायद कई साल पहले लोगों को नहीं पता था । और वैज्ञानिकों की कई सालों की कड़ी मेहनत के पश्चात है यह जानकारी प्राप्त हुई है । इन सभी जानकारी से साइबेरियन बाढ़ के विषय में जानने में मदद मिली है । और यकीनन इस जानवर को बेहतर समझ कर ही इस से बचाया जा सकता है ।

Siberian Bagh Information In Hindi के भाग में यदि यह लेख आपके प्रश्नों को हल करने में समर्थ रहा हो या आपके कुछ प्रश्न अभी बकाया है तो उसे कमेंट बॉक्स में अवश्य लिखें

दुनिया का सबसे बड़ा बाघ साइबेरियन बाघ क्यों है?

साइबेरियन बाघ बाघ की सबसे बड़ी प्रजाति में शामिल है । ऐसा वह अपने परिवेश की वजह से हुआ है । यह प्रजाति ठंडे क्षेत्रों में पाई जाती है । अतः इसका आकार, वजन बाघ की सभी प्रजातियों से अधिक होता है इस कारण साइबेरियन बाघ को सबसे बड़े बाघ के रूप में जाना जाता है ।

साइबेरियन बाघ को और किन किन नामों से जाना जाता है?

साइबेरियन बाघ को “अमूर बाघ”, “मंचूरियन बाघ”, “कोरियन बाघ” व “उस सुरियन बाघ” भी कहा जाता है ।

साइबेरियन बाघ की उम्र कितनी होती है?

साइबेरियन बाघ की उम्र 10 से 15 साल होती है ।

साइबेरियन बाघ का वैज्ञानिक नाम क्या है?

साइबेरियन बाघ का वैज्ञानिक नाम पैंथरा टाइग्रेस है ।

साइबेरियन बाघ की लंबाई कितनी होती है?

साइट साइबेरियन बाग की लंबाई 197 CM होती है?

साइबेरियन बाघ मादा एक बार में कितने बच्चे देती है?

साइबेरियन मादा बाघ एक बार में 2 से 4 बच्चे दे सकती है ।

साइबेरियन बाघ का वजन कितना होता है?

साइबेरियन बाघ का वजन 180 से 306 किलोग्राम तक हो सकता है ।

One thought on “साइबेरियन बाघ जानकारी | Siberian Bagh Information In Hindi”

Leave a Reply

Your email address will not be published.