Shahrukh Khan

चलिए आज इस लेख में कुछ इंटरेस्टिंग और मजेदार चीजों को जानते हैं । शाहरुख खान (Shahrukh Khan) आज ही एक ऐसा नाम है । जिसे भुलाया नहीं जा सकता । इन्होंने फिल्म इंडस्ट्री में अपने अभिनय से दिग्गज कलाकारों को भी मात दी है । चलो फिर उस कहानी को जानते हैं । जब शाहरुख खान बहुत ही छोटे थे । और उन्हें किन संघर्षों का सामना करना पड़ा । इस लघु कहानी में आप यह यकीनन जाएंगे जाएंगे कि हर संघर्ष के पीछे ही सफलता होती है सफलता का कोई शॉर्टकट नहीं होता ।

यह कहानी उस समय की है जब भारत में अंग्रेजों का राज हुआ करता था । और शाहरुख खान के पिता पाकिस्तान पेशावर में रहा करते थे । बंटवारे का समय चल रहा था और इनके पिता एक स्वतंत्रता सेनानी के रूप में भारत के लिए संघर्ष करते रहे थे। कुछ समय बाद भारत ब्रिटिश शासन से आजाद हो मिल गई । लेकिन ब्रिटिश शासन एक बहुत ही होशियार और फूटनीति शासन प्रणाली थी । उन्होंने भारत को आजाद तो किया लेकिन इसे दो हिस्सों में बांट दिया भारत और पाकिस्तान । क्योंकि शाहरुख खान के पिता भारतीय जनता की आजादी के लिए लड़ते रहे थे । इसलिए इन्होंने अपने देश को चुना और उसी में बस गए ।

उन्होंने भारत की राजधानी दिल्ली में बसना उचित समझा उन दिनों भारत आर्थिक तंगी से गुजर रहा था । किसी के पास रोजगार नहीं था । परिणाम स्वरूप भारत के अधिकतर परिवार बेहद गरीब थे । अतः शाहरुख खान के पिता अपने परिवार का गुजर-बसर करने लगे थे । शाहरुख खान स्कूल कॉलेज में भी जाते थे आपको बता दें कि उन्हें एक खिलाड़ी बनने में दिलचस्पी थी । जिसके लिए वह दिन-रात प्रैक्टिस करते रहते थे । एक दिन उनके दाएं कंधे पर चोट लगने की वजह से उन्होंने खेलना कम कर दिया । लेकिन किसी को क्या पता था कि खिलाड़ी बनने वाला बच्चा एक प्रसिद्ध अभिनेता बनेगा ।

इसी बीच साल 1991 में शाहरुख खान की मां का देहांत हो गया । उसके बाद शाहरुख खान बेहद टूट गए । लेकिन वह अपने कॉलेज की एक लड़की गोरी से बहुत ही प्यार करते थे । अतः उन्होंने परिवार की रजामंदी ना होने के बावजूद भी शादी कर ली और मुंबई आकर बस गए । उन्होंने थिएटर टेलीविजन और विभिन्न अभिनय के क्षेत्र में अपने कदम रखें लगातार संघर्ष जारी रखा ।

 Shahrukh Khan

उन्हें साल 1992 में “दीवाना” फिल्म में बतौर लीड अभिनेता के रूप में प्रस्तुत किया गया । यह फिल्म सुपर डुपर हिट साबित हुई । और शाहरुख खान उन दिनों प्रसिद्ध अभिनेता के रूप में गिने जाने लगे । फिर शाहरुख खान ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा बैक टू बैक फिल्मों पर अपना अभिनय बिखेरते रहे । बादशाह, करन अर्जुन, कोयला इत्यादि लगातार फिल्मों से भारतीय लोगों का दिल जीतने में कामयाब रहे ।

उन दिनों इनकी तुलना एक ऐसे दिग्गज अभिनेता से की जाने लगी । जिनका नाम पहले से ही बॉलीवुड में बड़े ही सम्मान से लेना दिया जाता था । आपको बता दे इनकी तुलना प्रसिद्ध अभिनेता दिलीप कुमार से की जाने लगी थी । और लगातार अच्छी फिल्मों की वजह से इन्हें बॉलीवुड का किंग खान जैसी उपाधि से नवाजा गया । वर्तमान 2022 में शाहरुख खान बॉलीवुड की प्रसिद्ध अभीनेताओं में गिने जाते हैं । जिनके पास अपार संपत्ति है । हालांकि इस संपत्ति का श्रेय उनके अभिनय और संघर्ष को जाता है । क्योंकि उन्होंने लाइफ में विभिन्न प्रकार के संघर्ष देखे हैं जिसे भुलाया नहीं जा सकता है ।

पहचानो तो जाने, यह बच्चा आज बॉलीवुड का एक प्रसिद्ध गायककार है |

One thought on “शाहरुख खान ने देखा है, ऐसा समय जहां पर परिवार के सदस्यों को खाना मिल जाए इसके लिए दाल में पानी बढ़ा दिया जाता था |”

Leave a Reply

Your email address will not be published.