Kimi Katkar

फिल्म “हम” 1991 में आई यह फिल्म एक प्रसिद्धि की अलग मिसाल बन गई । इसमें मुख्य स्टारडम के रूप में अमिताभ बच्चन थे । इसी फिल्म में एक गाना जो कि आज भी लोगों की जुबान पर रटा हुआ है । “चुम्मा चुम्मा दे दे” आपको याद होगा कि इस गाने में एक अभिनेत्री ने अभिनय किया था । और अपने अदाओं से लोगों को आकर्षित करने में कामयाब भी रही थी । हां आप सही अंदाजा लगा रहे हैं । यहां पर “किमी कटकर ( Kimi Katkar )” के विषय में ही बात हो रही है । किमी बॉलीवुड इंडस्ट्री की एक प्रसिद्ध अदाकारा रहे हैं तथा उन्होंने चुम्मा चुम्मा दे दे गाने में एक अलग ही मिसाल कायम की और इंडस्ट्री में अलग इमेज बनाने में कामयाब भी रहे थी । हालांकि इन दिनों अब वह फिल्म इंडस्ट्री में दिखाई नहीं देती हैं । चलिए फिर उनके विषय में कुछ बात करते हैं कि इन दिनों वह कहां है और क्या कर रही हैं ।

साल 1985 में किमी काटकर में “पत्थर दिल” से अपने करियर की शुरुआत की । उन्होंने बॉलीवुड इंडस्ट्री में 7 साल काम किया जिसमें वह 45 से भी अधिक फिल्मों का हिस्सा रही है । उन्होंने “बब्बर सुभाष” की फिल्म ‘टार्जन’ की उसके पश्चात इन्हें बोल्ड अवतार का टैग मिल गया । क्योंकि इन्होंने टार्जन फिल्म के दौरान एक से एक बढ़कर बोल्ड सीन दिए । जिसके चलते फैंस ने इन्हें रातों रात स्टार बना दिया । हालांकि फिल्म बॉक्स ऑफिस पर ठीक ठाक कमाई ही कर पाई थी लेकिन इसमें उपस्थित किरदार किमी काटकर रातों-रात प्रसिद्ध हो गई थी ।

उन दिनों किमी की जोड़ी गोविंदा के साथ खूब पसंद की गई तथा गोविंदा और किमी ने ‘मेरा लघु’ जैसी फिल्म में साथ काम किया और वह एक बहुत बड़ी हिट साबित हुई । जिसके चलते उन्होंने “दरिया दिल” ,”गैरकानूनी” “जैसी करनी वैसी भरनी” में भी साथ काम किया और सभी फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर एक नई मिसाल बनाई । आपको बता दें कि इसके अलावा कि किमी काटकर ने संजय दत्त तथा अनिल कपूर के साथ भी खूब काम किया । उन्होंने संजय के साथ “तेजा” “खून का कर्ज” और “सरफिरा” जैसे हिट फिल्में दी हैं ।

रातो रात प्रसिद्ध होने वाले की किमी काटकर इन दिनों परेशानियों से गुजर रही है । चुम्मा चुम्मा गाने के हिट हो जाने के पश्चात किमी ने कुछ समय बाद फिल्म इंडस्ट्री से बहुत ही दूरियां बना ली । परिणाम स्वरूप अब वह फिल्म इंडस्ट्री में बहुत ही कम दिखाई देती हैं । उनकी फिल्मी कैरियर से दूरी बनाए रखने के लिए कई वजह बताई गई जिसमें एक वजह यह भी थी कि बॉलीवुड इंडस्ट्री में अभिनेत्रियों का शोषण चरम पर था । जिसकी वजह से उन्होंने बॉलीवुड से दूरियां बना ली । उन्होंने आरोप लगाते हुए कहा कि एक्टर की तुलना में एक्ट्रेस के साथ भेदभाव होता है ।

Kimi Katkar

एक वजह यह भी रही कि उन्होंने ‘हम’ फिल्म के बाद फोटोग्राफर और फिल्ममेकर “शांतनु सारी” से शादी कर ली और वह अपनी निजी जिंदगी में बस हो गई । वह परिवार को टाइम देना चाहते थे। जिसके पश्चात उन्होंने फिल्मों से दूरी बना ली । कुछ समय बाद उनका एक बेटा जन्म लेता है । जिसका नाम सिद्धार्थ रखा गया । मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो सिद्धार्थ की बीमारी की वजह से किमी काटकर को मुंबई छोड़कर न्यूयॉर्क जाना पड़ा । जहां पर उन्होंने लंबे समय तक वक्त बिताया । हालांकि उनके प्रति भारत आते रहते थे । लेकिन किमी काटकर 2006 में वापस आए और उन्होंने फिर भी फिल्मों से दूरियां बनाए रखें । इन दिनों किमी काटकर भारत के पुणे में रहते हैं । और अपने परिवार को पूरा समय देते हैं खास ही मौकों पर वह मीडिया और सोशल मीडिया में आती हैं ।

ह क्या किस्सा था जब सलमान खान शिल्पा शेट्टी के सामने फूट-फूटकर रोए थे

One thought on “देखे कहां विलुप्त हो गयी 30 साल बाद अमिताभ की “चुम्मा चुम्मा” वाली हीरोइन अब दिखाई देती है ऐसी”

Leave a Reply

Your email address will not be published.