treasure containing 250 coffins

हाल ही में हुई मिश्र में घटना ने पुरातत्व विभाग की नींद उड़ा कर रख दी है । सकारा के एक कब्रिस्तान में उन्हें 250 ताबूत (treasure containing 250 coffins) मिले हैं । जिसमें 150 से भी अधिक कांसे की मूर्तियां उपस्थित हैं । कार्बन डेटिंग के अनुसार इसे 500 ईसा पूर्व बताया जा रहा है । इस ताबूत में कई देवी-देवताओं के मूर्तियां मिली हैं । जहां अनुबिस (Anubis), अमुन (Amun), मिन (Min), ओसिरिस (Osiris), आइसिस (Isis), नेफर्टम (Nefertum), जैसी प्राचीन देवी देवता तथा उनसे सिंगार से जुड़ी हुई सभी वस्तुओं का मिली है । पुरातत्व विभागों के वैज्ञानिक को अचंभित कर रखा है ।

साथ ही इन ताबूतो के साथ प्राचीन श्रृंगार की वस्तुएं, सिंदूर की डिब्बी तथा सोने के मुकुट और एक सर कटी भगवान की भी मूर्ति मिली है । एक संगीत वादन मिला है । जिसे वैज्ञानिक ने सिस्ट्रम (sistrum) नाम रखा है । उसके अलावा प्राचीन बर्तन घरेलू उपयोग में आने वाली चम्मच भी प्राप्त हुई है ।

मिस्र की इस घटना ने लोगों को अपनी ओर आकर्षित किया । सूत्रों की मानें तो इससे “सकारा” के एक म्यूजियम में रखा गया है । जिसे अगले साल तक के अंत तक खोल दिया जाएगा । फिलहाल वैज्ञानिक इस पर रिसर्च कर रहे हैं । और कार्बन डेटिंग के जरिए इसकी सही तारीख तथा मूर्तियों की पहचान लगा रहे है । वह कौन है ? इसके विषय में भी जांच की जा रही है ।

ये भी पढे……… दूल्हे को वरमाला पहनाते हुए, दुल्हन ने कैमरे के सामने ऐसा किया पोश । तो लोग उसे काली माता कह कर बुलाने लगे ।

मिस्र के लिए यह घटना कोई एक बड़ी घटना नहीं है । इससे पहले भी कई बड़े खजाने मिश्र की जमीन से निकल चुके हैं । जिसमें “तूतनखामेन का ताबूत” और उससे जुड़ा खजाना भी शामिल है । यह भी मिस्र की धरती से निकला दुनिया का सबसे बड़ा खजाना रहा था । लेकिन इन दिनों हाल ही में मिले तो उसे पास 250 ताबूत की चर्चा जोरों से चल रही है ।

वैज्ञानिक का कहना है कि ताबूत में एक विशेष प्रकार का लिक्विड है । जिसमें अन्य सामानों के अलावा उनमें लाशे भी है । जो कि देवी-देवताओं की मानी जा रही हैं । हालांकि, रिसर्च जारी है । और जैसे ही पुख्ता रिसर्च हो जाएगी । आपको न्यूज़ पब्लिकेशन के जरूर देखने को मिलेगी । बता दे, उसमें 2500 साल पुराना महिला का एक झुमका भी मिला है । जो की सर्वाधिक चर्चा का विषय बना हुआ है ।

 250 coffins

यह झुमका बड़ा होने के साथ-साथ कई विभिन्न कारीगरी से तराशा गया है । और एक विशेष लुक प्रदान करता है । पुरातत्व विभाग के वैज्ञानिकों ने सर्वप्रथम इस झुमके को अनमोल घोषित किया है । बता दें, इस झुमके में कई प्रकार के हीरे और कुछ विशेष प्रकार के पत्थर जुड़े हुए हैं । जो से नायब और बहु चर्चित बना रहा है ।

ये भी पढे …… “अनंत अंबानी” की पत्नी को देखकर आपके होश उड़ जाएंगे । उनके आगे अधिकतर अभिनेत्रियां पानी कम चाय हैं ।

One thought on “इजिप्ट में हाल ही में मिला, ऐसा खजाना जिसमें 250 ताबूत शामिल थे | वैज्ञानिक के होश उड़ चुके है |”

Leave a Reply

Your email address will not be published.