Kanchan

कुछ फिल्मी ऐसी होती है जो भले ही पुरानी है । लेकिन उनका क्रेज़ कम नहीं होता है । वह साल दर साल नई जेनरेशन के लिए एक नए मार्ग को उजागर करती रहती हैं । और इन फिल्मों में ऐसी अलग काबिलियत होती है । जिस कारण यह समय बितने के बाद भी लोगों के दिलों में अपनी जगह बनाए रखती हैं । चलिए फिर एक ऐसी ही फिल्म और उसके एक किरदार पर प्रकाश डालते हैं । यहां पर जिस फिल्म की बात हो रही है वह “कुली नंबर 1” । इस फिल्म में आपको याद होगा की गोविंदा, करिश्मा कपूर कदर खान जैसे कई अभिनेता और अभिनेत्री शामिल थे । लेकिन आज इस अध्याय का केंद्र फिल्म अनुसार करिश्मा कपूर की छोटी बहन “शालिनी” है ।

आपको याद होगा 1995 में आई कुली नंबर 1 का एक गाना “हुस्न है सुहाना” में एक लड़की ने किरदार निभाया था । जिसका फिल्म में नाम शालिनी था । लेकिन असल जिंदगी में उनका नाम “कंचन” है । और वह 90 के दशक की मशहूर अभिनेत्री में गिनी जाती है । लेकिन आज कंचन (Kanchan) का नाम फिल्मी दुनिया से कई गायब हो गया है । आज उन्होंने फिल्म इंडस्ट्री से दूरियां बना ली हैं । 90 के दशक में इन्होंने बड़े-बड़े सुपरस्टार जैसे सलमान खान, शाहरुख खान और अक्षय कुमार के साथ भी कम किया । लेकिन इन दिनों वह फिल्मी दुनिया से गायब है ।

हाल ही में उन्होंने सोशल मीडिया में अपनी एक फोटो अपलोड की । जिसके बाद फैंस उन्हे पहचान नहीं का पा रहे हैं । क्योंकि कंचन पुरी तरह बदल चुकी हैं । हालांकि फिल्म को 27 वर्ष हो चुके हैं । और उम्र का तकाजा उनके चेहरों पर देखा जा सकता है । लेकिन वह इस फोटो में बहुत ही प्यारी लग रही है । तथा अलग-अलग फैंस अपनी प्रतिक्रिया दे रहे हैं । एक यूजर ने लिखा की आप आज भी आपका हुस्न सुहाना है । यह लाइन फैंस ने कुली नंबर 1 के गाने से ली है । क्योंकि इन्होंने गाने में एक रोल अदा किया था ।

बता दे की कंचन ने फिल्मी जगत के दिग्गज अभिनेताओं के साथ काम किया । लेकिन वह हमेशा साइड हीरोइन के रोल में कास्ट की गई । जिसके चलते उन्हें सफलता प्राप्त नहीं हुई । हालांकि उन्होंने कुछ फिल्म में मुख्य रोल प्रदान किया गया । लेकिन वह उनके लिए काफी नहीं था । और इस 90 की दशक की मशहूर अभिनेत्री का बॉलीवुड इंडस्ट्री से पतन हो गया। जब-जब कुली नंबर 1 का नाम लिया जाएगा । तो 90 की दशक की मशहूर अभिनेत्री कंचन का भी नाम जोड़ा जाएगा ।

Kanchan

आपको बता दिया उन्होंने बॉलीवुड के साथ-साथ टॉलीवुड की फिल्मों में भी कम किया । और वहां पर भी नाम कमाया । लेकिन उनकी सफलता कुछ ही समय तक थी । फिर उन्होंने फिल्म इंडस्ट्री से दूरी बना ली । और अपने पारिवारिक तथा निजी जिंदगी में लौट गई । लेकिन फिल्म कुली नंबर 1 से वह बहुत ही चर्चा में आ गई थी । और कंचन (Kanchan) को आज भी उनकी एक्टिंग के लिए याद किया जाता है । बहुत सारे फैंस आज भी कंचन को बड़े पर्दे में देखने की इच्छा रखते हैं ।

ये भी पढे … “तुमसे अच्छा कौन है” फिल्म की “नैना” को देखकर आपकी आंखें फटी की फटी रह जाएंगे ।

One thought on ““कुली नं 1” में करिश्मा कपूर की छोटी बहन “शालिनी” का बदल गया है लुक ।”

Leave a Reply

Your email address will not be published.