Jackie Shroff success story

इन दिनों “जैकी श्रॉफ (Jackie Shroff)” किसी भी पहचान के मोहताज नहीं है । वह फिल्म इंडस्ट्री में जग्गू दादा के नाम से जाने जाते हैं । और उनके बेटे “टाइगर श्रॉफ (Tiger Shroff)” भी फिल्म इंडस्ट्री में अपना जलवा दिखा चुके हैं । लेकिन एक वक्त था जब जग्गू दादा अपने एरिया के लोकल गुंडे हुआ करते थे ।

वह तीन पत्ती चाल में रहा करते थे । जहां पर टॉयलेट की भी पूर्ण रूप से सुविधा नहीं थी । उन्हें लाइन लगाना पड़ता था । “जय किशन” उर्फ “जैकी श्रॉफ” ने बहुत ही गरीबी में अपना बचपन बिताया है । उन्होंने 11वीं तक पढ़ाई की । और पैसे ना होने की वजह से पढ़ाई छोड़ दी । उन्होंने होटल तथा फ्लाइट अटेंडेंट में कई जगह सामान ढोने का काम किया है ।

वह बस स्टैंड पर खड़े होकर दादागिरी किया करते थे । उन्हें नहीं पता था कि, वह बस स्टैंड 1 दिन उनकी किस्मत बदलने वाला है । साल था 1982 और उन्हें एक ऐड कंपनी ने फोटोशूट के लिए बुलाया । जिस पर जैकी श्रॉफ वहां फोटोशूट कराने के लिए गए । और उन्होंने एक ऐड की शूटिंग की । उस दिन जैकी श्रॉफ को कुछ ही घंटों में काफी पैसे मिल गए । जिस कारण उन्हें फिल्म इंडस्ट्री से लगाव हो गया ।

उनका ऐड सर्वाधिक लोकप्रिय हुआ । जिस कारण “सुभाष घाई (Subhash Ghai)” की नजर “जैकी श्रॉफ” पर पड़ी । उन्होंने साल 1983 में फिल्म “हीरो” में जैकी श्रॉफ को बतौर अभिनेता के रूप में लांच कर दिया । बता दें, यह फिल्म 80 के दशक की सर्वाधिक प्रसिद्ध फिल्मों में गिनी गई । और पहली ही फिल्म से जैकी श्रॉफ ने फिल्म इंडस्ट्री में तहलका मचा लिया ।

ये भी पढे…. पिता बनाना चाहते थे डॉक्टर, लेकिन पंकज त्रिपाठी बन गए एक अभिनेता । क्या थी वजह आप भी जाने ।

उसके पश्चात जैकी श्रॉफ ने “दूध का कर्ज़”, “राम लखन”, “खलनायक”, “त्रिदेव”, “कर्मा”, “अल्लाह रखा”, “किंग अंकल”, “दुश्मनी” आदि 200 से भी अधिक फिल्में भारतीय फिल्म इंडस्ट्री में की है । और इन्हें आज प्यार से लोग जग्गू दादा के रूप में सर्वाधिक पसंद करते हैं । यह खुले विचार के पुरुष हैं । जो सही लगता है वह कहते हैं । जो गलत लगता है वह भी कहते हैं ।

एक इंटरव्यू के दौरान उन्होंने अभिनेता “सुनील शेट्टी ( sunil shetty)” को अपना सर्वाधिक गरीब दोस्त बताया । और इन दोनों की दोस्ती बचपन की उन दिनों से है । जब जैकी श्रॉफ अपने तीन पत्ती चाल में रहा करते थे । और सुनील शेट्टी एक अच्छे परिवार से तालुकात रखते थे । उन दिनों से आज तक यह दोनों दोस्त है । एक दूसरे के लिए मर मिटने के लिए भी तैयार है ।

Jackie Shroff

जग्गू दादा उर्फ “जैकी श्रॉफ” की उपलब्धि बताने के लिए पूरी एक किताब बनाई जा सकती है । उसे एक लेख पर प्रस्तुत नहीं किया जा सकता है । लेकिन उनके जीवन में कुछ प्रमुख घटनाओं को इस लेख में उतारा गया है । जिससे आपको जैकी श्रॉफ द रियल हीरो के विषय में कुछ महत्वपूर्ण जानकारी मिलेगी । उन्होंने जो भी पाया बहुत ही मेहनत और संघर्ष के बदौलत पाया है । उन्होंने गरीबी देखी और अमीरी देखी है ।

आज भी जैकी श्रॉफ धरती से जुड़े हुए हैं । और किसी भी गली नुक्कड़ के दुकानों पर खाना खाते हुए दिख जाते हैं । वह किसी भी गरीब परिवार के घर में बैठकर आराम सर खाना खाते हैं । और अपने को सभी गरीब परिवार से जुड़ा हुआ पाते हैं । आज भी जैकी श्रॉफ के अंदर एक भी पैसे का घमंड नहीं है । हालाकि, जैकी श्रॉफ इन दिनों खरबों रुपए की संपत्ति के मालिक हैं । लेकिन घमंड एक पैसे का नहीं है । जिससे आप उनकी शादगी और अच्छाई का अंदाजा लगा सकते हैं ।

ये भी पढे…. सलीम खान बनना चाहते थे अभिनेता, लेकिन बन गए लेखक | आप भी जाने पूरी स्टोरी |

One thought on “जैकी श्रॉफ कभी थे एक लोकल गुंडे, लेकिन आज है भारत के प्रसिद्ध अभिनेता, आप जाने उनके जीवन से जुड़ी कुछ घटनाएं ।”

Leave a Reply

Your email address will not be published.