success story of pankaj tripathi

“पंकज त्रिपाठी (Pankaj Tripathi)” इन दिनों एक प्रसिद्ध हस्ती हैं । जिन्हें आपने मिर्जापुर वेब सीरीज तथा गैंग ऑफ वासेपुर में देखा है । उन्होंने गैंगस्टर लुक से लोगों को डराया । तथा हलवाई बनकर लोगों को खूब हंसाया भी है ।

एक इंटरव्यू के दौरान भावुक होते हुए उन्होंने कहा कि मैं उस स्थान से निकल कर आया हूं । जहां पर गोबर और इंसान में कोई भेदभाव नहीं है । आदमी को वहां पर गोबर के समान समझते हैं । मेरा गांव गोपालगंज बिहार एक छोटा सा गांव है ।

मुझे 10वीं तक यह नहीं पता था कि सिनेमा और ट्रेन कैसी होती हैं । मैं अपने गांव के कुछ मित्रों के साथ नदी में नहाते प्रकृति के साथ जुड़ा रहता था । पेड़ पौधों की छांव में अपना समय व्यतीत करता था ।

मेरे पिता मुझे एक डॉक्टर बनाना चाहते थे । और मैंने उनकी बात पर कई सालों तक कड़ी मेहनत की । लेकिन केवल 30 व 40 नंबर लाने की वजह से मैं डॉक्टर ना बन सका । गांव में उस समय नौटंकी हुआ करती थी । जिससे मैं देखता था ।

और रामायण तथा महाभारत जैसे सीन क्रिएट किए जाते थे । रात रात भर उनको देखा करता था । इसी प्रकार मेरा शुरुआती जीवन व्यतीत हुआ । जब मैं पूर्ण रूप से वयस्क हो गया । तब हमारे ही शहर में आए “मनोज बाजपेई (Manoj Bajpayee)” को मैंने देखा । और एक अभिनेता बनने की प्रेरणा वहीं से मिली ।

ये भी पढे… सलीम खान बनना चाहते थे अभिनेता, लेकिन बन गए लेखक | आप भी जाने पूरी स्टोरी |

एक किस्सा उन्होंने और शेयर किया । जब मनोज बाजपेई उनके कॉलेज के अंदर गए । तब उन्होंने उनकी चप्पल चुरा ली । और आज भी उन शब्दों को वह संभाल कर रखे हुए हैं । ऐसा उन्होंने एक इंटरव्यू के दौरान बताया ।

वह अभिनेता बनने के लिए मुंबई आ गए । कई डायरेक्टर तथा असिस्टेंट डायरेक्टर के घरों के ऑफिसों के चक्कर लगाने लगे । ऑफिस के बाहर उपस्थित दरबान उन्हें अंदर नहीं जाने देते थे । और बाहर से ही भगा दिया करते थे ।

pankaj tripathi

बहुत कोशिश करने के पश्चात इन्हें एक छोटा सा रोल ऑफर किया गया । वह एक्शन सीन था । जिसमें 3 से 4 बार रीटेक होने की वजह से डायरेक्टर ने पंकज त्रिपाठी को गाली दे दी । जिस पर पंकज त्रिपाठी को बहुत ही गुस्सा आया । और उन्होंने उसी वक्त अभिनेता बनने का ख्याल दिमाग से उतार दिया ।

उस डायरेक्टर का सर फोड़ने तक के लिए तैयार हो गए थे । तभी किसी सीनियर एक्टर ने उन्हें समझाया । कि इन गालियों को एकत्र करने पश्चात इन्हें हथियार के रूप में इस्तेमाल करो । अपना हुनर अपनी एक्टिंग में दिखाओ । एक दिन यहीं पर तुम्हें सर करके बुलाएंगे ।

उसके पश्चात उन्होंने “अनुराग कश्यप (Manoj Bajpayee)” के विषय में सुना । वह नए नए लोगों को मौका देते थे । जब अनुराग के ऑफिस में पंकज त्रिपाठी पहुंचे । तब उन्होंने देखा की 250 से अधिक लोग पहले से ही स्टूडियो में उपस्थित हैं । लेकिन पंकज त्रिपाठी ने हार नहीं मानी और मौका आने पर अपना ऑडिशन दिया । उन्हें “गैंग ऑफ वासेपुर” के लिए चुना गया । उसके पश्चात पंकज त्रिपाठी ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा ।

और आज पंकज त्रिपाठी एक प्रमुख अभिनेता में गिने जाते हैं । हाल ही में उन्होंने मिर्जापुर वेब सीरीज के तीसरे पाठ में अभिनय के लिए चुना गया । और जल्द ही वह मिर्जापुर भाग 3 में देखे जाएंगे ।

वह अपने व्यक्तिगत जीवन में भी सफल रहे हैं । उन्होंने साल 2004 में “मृदुला त्रिपाठी (Mridula Tripathi)” से विवाह किया । हालांकि उन्होंने मृदुला त्रिपाठी को साल 1993 में पसंद किया । और लगातार संपर्क में बने रहे । आज इन दोनों दंपत्ति की एक बेहद खूबसूरत और सुंदर बेटी है । जिसका नाम “आशी त्रिपाठी(Aashi Tripathi)” है । वह बहुत ही खूबसूरत और अभिनेत्री के समान दिखती हैं ।

ये भी पढे… एक समय करते थे ट्रेनों में काम, आज करोड़ों के मालिक हैं अक्षय कुमार । ये है उनकी सफलता का राज ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.