Lata Mangeshkar

भारतीय इंडस्ट्री की एक मशहूर गायिका लता मंगेशकर का रविवार की सुबह 8:12 पर प्रीत कैंडी अस्पताल में निधन हो गया । रिपोर्ट की माने तो लंबे समय से लता मंगेशकर बीमार चल रही थी । कुछ दिन पहले ही उन्हें करोना भी हुआ था । 92 वर्ष आयु में लता मंगेशकर का निधन हुआ । जिसकी सूचना उनकी बहन उषा मंगेशकर ने दी ।

आज रविवार की सुबह सभी भारतीय के लोगो के लिए एक दुखद सूचना लेकर आई है । लता मंगेशकर के निधन के बाद सभी लोगों ने अपनी प्रतिक्रिया जारी की जो कि दुखद जनक थी । विभिन्न सोशल मीडिया अकाउंट पर कुछ बड़ी हस्तियों ने दुख जाहिर करते हुए कुछ शब्द लिखे जो कि इस प्रकार है

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने एक ट्वीट के जरिए दुख व्यक्त करते हुए यह कहा “देश की शान और संगीत जगत की सिरमौर स्वर कोकिला भारत रत्न लता मंगेशकर का निधन बहुत ही दुखग है। पुण्यात्मा को मेरी भावभीनी श्रद्धांजलि। उनका जाना देश के किए अपूरणीय क्षति है। वे सभी संगीत साधकों के लिए सदैव प्रेरणा थीं।”

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दुख व्यक्त करते हुए कहा कि मैं इस दुख को शब्दों में व्यक्त नहीं कर सकता । दयालु और स्नेह से भरी हमारी प्यारी लता दीदी हमें छोड़ कर चली गई हैं । वह भारतीय संस्कृति का एक अहम अंग थी । और भारत के करोड़ों व्यक्तियों के लिए एक मार्गदर्शक थी । उनका व्यक्तित्व भारतीय लोगों के लिए प्रेरणा का स्रोत हमेशा था । वह हमेशा भारतीय संस्कृति गायिका के अध्यक्ष के रूप में याद रखी जाएंगी । जिन की मधुर आवाज ने लोगों को हमेशा अपनी और आकर्षित किया है । मैं उस देवी को साक्षात नमन करता हूं ।

भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने अपने ट्वीट के जरिए कहां भारत रत्न लता मंगेशकर का निधन सभी भारतीयों के हृदय के लिए एक विदारक है । ईश्वर उस महान आत्मा को अपने चरणों में जगह दे और उनके परिवार तथा विश्व पहले उनके अनुयाई को सही मार्गदर्शन प्रदान करें मेरी बस यही ईश्वर से कामना है ।

अपने 78 साल के करियर में 25 हज़ार से भी अधिक गीतों में आवाज देने वाली लता मंगेशकर ने अपने इस विशाल कैरियर में कई अवार्ड प्राप्त किए हैं । तीन बार उन्हें राष्ट्रीय अवार्ड से नवाजा गया । लता मंगेशकर गाएकी इंडस्ट्री की उन कलाकारों में गिनी जाती हैं । जिन्होंने सैकड़ों दिलों में राज किया है ।

किस कारणवश हुआ निधन

प्रतित समदानी द्वारा लता मंगेशकर का इलाज चल रहा था 8 जनवरी 2022 को करोना संक्रमण के रूप में भर्ती किया गया तथा उन्हें निमोनिया भी था । रिपोर्ट की माने तो प्रतित समदानी ने कहा लता जी के शरीर के कई पार्ट्स अचानक ही काम करना बंद कर दिए । अतः परिणाम स्वरूप उनका निधन हो गया ।

इहे भी द्खे

अभिनेता चिरंजीवी हुए करोना पॉजिटिव जानिए वर्तमान मे कैसा है हाल

One thought on “मशहूर सिंगर लता मंगेशकर का निधन”

Leave a Reply

Your email address will not be published.