This is none other than India's famous poet Balamani Amma

फोटो में दिख रही । क्या आप इस महिला को पहचानते हैं ? यदि हां तो यकीनन आप इस देश के अच्छे नागरिक हैं । और नहीं तो यह आपकी गलती नहीं है । यह देश की विडंबना है । जो कि महान शख्सियत को भूल जाने में समय नहीं व्यतित करती है । वह हर बीती हुई चीज को भुला देते हैं ।

आखिर इस अध्याय में हम फोटो में दिख रही इस महिला के विषय में चर्चा करेंगे । बता दें, फोटो में दिख रही इस महिला का नाम “बालामणि अम्मा (Balamani Amma)” है । यह एक प्रसिद्ध भारत की कवि हैं । जो कि केवल मलयाली भाषा में कविताएं लिखा करते थी । आज गूगल इन को सम्मान देने के लिए इनकी एनिवर्सरी मना रहा है ।

गूगल जैसी महान कंपनी अपने हर उस इतिहास विचारक को याद रखती है । जिसे हम भुला देते हैं । यह लेख वाला ‘बालामणि अम्मा’ के ऊपर समर्पित है । और उनके लिए ट्रिब्यूट है । बता दें, बालामणि अम्मा पढ़ी-लिखी नहीं थी । लेकिन इन्हें मलयाली भाषा बोलना और उस पर बात करना बहुत ही अच्छा लगता था । उन्हें थोड़ी थोड़ी सी मलयाली भाषा लिखना आता था । जिसे उन्होंने वहां के प्रसिद्ध अखबार से सीखा ।

ये भी पढे ………. 22 साल की प्रिया प्रकाश वरियर पर चढ़ रहा है बोल्डनेस का बुखार ।

बात करें, उनकी उपलब्धियों के विषय में तो उन्होंने हर साल नई कविताएं लिखी हैं । उदाहरण कुदुम्बिनी (1936),धर्ममार्गथिल (1938), श्रीहृदयम् (1939), प्रभांकुरम (1942), भवनायिल (1942), ओंजलिनमेल (1946), कलिककोट्टा (1949), वेलीचथिल (1951), अवार पादुन्नु (1952) आदि कविताओं की वजह से उन्हें पहचाना गया । भारत का इतिहास उनके द्वारा लिखी गई कविताओं को कभी नहीं भुला सकता है और एक बहुत अच्छे लेखक थी ।

बता दे, बालामणि अम्मा आज का जन्म 19 जुलाई 1909 सालों में चित्तंजूर “कुन्हुन्नी राजा” और “नलपत कोचुकुट्टी अम्मा” के घर नलप्पट में हुआ था । यह अपने शुरुआती दिनों में अखबारों में पढ़ने का शौक रखती थी । और उन्हीं से इन्होंने मलियाली सीखी और लिखना भी सिखा । इन्होंने 19 वर्ष में “डीएन नायर” से विवाह कर लिया । बता दें, डीएन नायर का 1977 में देहांत हो गया ।

Balamani Amma

उसके कुछ सालों पश्चात भारत की महान कवि बालामणि अम्मा (Balamani Amma)” का देहांत 29 सितंबर 2004 को अल्जाइमर रोग की वजह से हो गया । भले ही बालामणि अम्मा आज हमारे बीच उपस्थित नहीं है । और आगे भी उनकी कृतियों को हमेशा याद रखा जाएगा । लेकिन उनकी कृतियों को बुलाया नहीं गया है । बता दें, बालामणि अम्मा को उनकी कृतियों के लिए “पद्म भूषण”, “सरस्वती सम्मान”, “साहित्य अकादमी पुरस्कार” और “एज़ुथाचन पुरस्कार” आदि पुरस्कारों से सम्मानित किया जा चुका है ।

ये भी पढे………. TMKOC की पुरानी सोनू बिकिनी लुक की वजह से तहलका मचा रही हैं ।

One thought on “फोटो मे दिख रही इस महिला को पहचान कर दिखाओ ? यह भारत की एक प्रसिद्ध कवि है |”

Leave a Reply

Your email address will not be published.