Indravadan Purohit

दोस्तों, फिल्म कोई मिल गया तो आपको याद होगी । यह फिल्म ऐसी है जिससे सभी भारतीयों ने बड़े ही चाव से देखा । इसमें चाहे ऋतिक रोशन की क्यूटनेस और उन बच्चों का उधम मचाना लोगों खूब पसंद किया । लेकिन बता दें की इस फिल्म की सफलता का अधिकतम श्रेय जादू को जाता है । जादू एक एलियन प्राणी के रूप में दिखाया गया । और उसने अपने अद्भुत शक्ति और विचित्र लुक की वजह से लोगों का ध्यान आकर्षित किया । क्या आप यह जानते हैं की जादू का किरदार निभाने वाला वह व्यक्ति बॉलीवुड का एक अभिनेता है । चलिए अपने इस भाग में उस अभिनेता के विषय में जानते हैं ।

2003 में आई फिल्म कोई मिल गया सुपर डुपर हिट साबित हुई । जिसमें जादू के किरदार को खूब सराहना मिली । और फिल्म की मुख्य सफलता का कारण जादू को बताया गया । बता दें की इस फिल्म में जादू का किरदार निभाने वाले कलाकार का नाम “इंद्रवदन पुरोहित (Indravadan Purohit)” था । जिसे इंद्रावदन एक अलग तरह का कॉस्ट्यूम पहनकर निभाया । आज इंद्रवदन हमारे बीच नहीं है । 2014 में इस महान कलाकार ने इस दुनिया को अलविदा का दिया ।

इंद्रवदन ने अपने फिल्मी कैरियर की शुरुआत साल 1976 में की थी । लगातार संघर्षों के पश्चात उन्हें फिल्म इंडस्ट्री में खूब प्यार मिला । उन्होंने 30 से भी अधिक फिल्मों में काम किया । तथा हिंदी के अलावा मराठी और गुजराती भाषा में भी वह अभिनय करने में सफल रहे । उन्होंने बॉलीवुड के अलावा हॉलीवुड में भी काम किया । “द लॉर्ड ऑफ द रिंग” उनकी हॉलीवुड की प्रमुख फिल्म थी ।

फिल्म कोई मिल गया रिलीज होने के पश्चात इनकी तरक्की में उछाल आ गया । और इन्हें अलग-अलग फिल्मों के ऑफर आने लगे । फिल्मों में यह अधिकतर स्टंट मैन तथा बॉडी डबल के रूप में काम करते थे । बता दे की उन्होंने बहुत ही खतरनाक खतरनाक स्टंट परफॉर्म किए हैं ।

इसके अलावा इन्होंने पॉप्युलर टीवी शो “डूबा डूबा” तथा “बालवीर” ने भी अपने अभिनय के लोहा बनवाया । और यह साबित किया कि वह एक बेहतर कलाकार है । बता दें की फिल्म कोई मिल गया में जिस कॉस्ट्यूम को पहन कर इंद्रवदन ने जादू का रोल निभाया था । उसे ऑस्ट्रेलिया में बनाया गया । जिसकी लागत 2002 में 1 करोड़ रुपए आई थी । वह 15 किलो वजनी कॉस्ट्यूम था । जिससे इंद्रवदन पुरोहित ने बड़ी ही कुशलता से पहनकर अपने रोल को प्ले किया था ।

Indravadan Purohit

आज हमारे बीच यह महान कलाकार उपस्थित नहीं है । लेकिन इंद्रवदन पुरोहित (Indravadan Purohit) के द्वारा किए गए अभिनय को भारतीय फिल्म इंडस्ट्री कभी भुला नहीं सकती है । बता दें की इनकी मृत्यु का कारण मल्टी ऑर्गन का फैल होना था । जिस कारण आज यह दिग्गज कलाकार हमारे बीच नहीं है ।

ये भी पढे …… फिल्म सूर्यवंशी में अमिताभ बच्चन के पोते का किरदार निभाने वाला बच्चा वर्तमान में एक मॉडल बन चुका है ।

One thought on “बॉलीवुड के इस अभिनेता ने फिल्म “कोई मिल गया” में निभाया था जादू का किरदार ?”

Leave a Reply

Your email address will not be published.