1342 year old mud mosque found in Iraq

हाल ही में पुरातत्व विभाग को इराक में खुदाई के दौरान 1342 साल पुरानी मिट्टी की एक मस्जिद मिली है । जिसकी माप करने पर इसे 8 मीटर चौड़ी 5 मीटर लंबी बताई जा रही है । जिसमें एक बार में 25 लोग बैठ सकते हैं । नवाजो का वादा किया जा सकता है । यह मिट्टी की मस्जिद इस्लाम धर्म के उदय को दर्शा रही है । यह 679 ईसवी पुरानी है ।

पुरातत्व के सर्वेक्षण के अनुसार पुराने समय में इस्लामिक मस्जिदों का निर्माण ईद पत्थरों से ही किया जाता था । जिसमें बीच में एक “हिजरा” बनाया जाता था । जिसमें लोग नमाज को पढ़ सकें । इस हिजरा की चौड़ाई ज्यादा बड़ी नहीं रखी जाती थी ।

इस वैज्ञानिक खोज का श्रेय ब्रिटिश शासन प्रणाली को दिया गया । क्योंकि उन्होंने स्थानीय लोगों से खुदाई करने के पश्चात इस मस्जिद को ढूंढा । इस खोज को इराक के फ्रंट पेज पर छापा गया । और कुछ समय तक यह चर्चा का विषय बना रहा । इस खोज को इस्लामिक दृष्टि से महत्वपूर्ण बताया जा रहा है ।

ये भी पढे…….. डांस करते वक्त धस गया फ्लोर, आप भी जाने पूरी घटना । वीडियो देख कर आपकी हसी निकाल जाएगी |

इराकी वैज्ञानिक “अली शालघम” ने ब्रिटिश समाचार पत्र में बताया कि शुरुआती इस्लामिक तौर के कम ही दस्तावेज मौजूद है । जिस कारण यहां एक महत्वपूर्ण खोज है । यह मिट्टी और कई समय तक हवा और पानी से टकराकर कटने वाले पत्थर और मिट्टी में दबे रहने वाली संरचना इस्लामिक कल्चर को बयां कर रही है ।

यह जीता जागता सबूत है कि, इस्लाम का परचम सदियों से इस दुनिया में रहा है । जिसके सबूत मिलना अब शुरू हुए हैं । और इराक मे ऐसे और भी कई रहस्य छुपे हैं । जो कि अभी भी निकलने बाकी है । बता दे, खुदाई के दौरान 1342 साल पुरानी मस्जिद में वहां से कई बर्तन और मिट्टी के कई घड़े भी प्राप्त हुए हैं । जो कि 679 ईसवी के बताए जा रहे हैं ।

ये भी पढे……… द ग्रेट खली की पत्नी के आगे फेल हैं भोजपुरी स्टार मोनालिशा |

One thought on “इराक में खुदाई के दौरान मिला 1342 साल मिट्टी की मस्जिद , जांच के बाद वैज्ञानिक भी हैरान ।”

Leave a Reply

Your email address will not be published.